ममता बनर्जी ने 'अपराजिता' विधेयक को आगे बढ़ाया, बलात्कार-हत्या मामले में पीएम मोदी और शाह के इस्तीफे की मांग की

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 4, 2024

मंगलवार को, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य विधानसभा में 'अपराजिता महिला एवं बाल विधेयक (पश्चिम बंगाल आपराधिक कानून और संशोधन) विधेयक 2024' पेश किया, इसे अद्यतन और प्रावधानों को जोड़कर 'आदर्श और ऐतिहासिक' करार दिया बलात्कार और यौन अपराधों से संबंधित.

ममता ने विधेयक की सराहना की, राज्यपाल से आग्रह किया
'अपराजिता' विधेयक, जिसकी बनर्जी ने यौन हिंसा से लड़ने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रशंसा की, मौजूदा कानूनों में कमियों को दूर करने और सुधारने का प्रयास करता है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि बलात्कार मानवता के लिए गंभीर अपमान है और ऐसे अपराधों को रोकने के लिए मजबूत सामाजिक सुधार आवश्यक हैं। उन्होंने विपक्ष से राज्यपाल सीवी आनंद बोस को विधेयक पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया और कहा कि सरकार को इसके बाद इसे लागू करना होगा।

ममता ने मांगा इस्तीफा
अपने भाषण में, बनर्जी ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उच्च बलात्कार और यौन शोषण दर वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के इस्तीफे की मांग की। उन्होंने उन पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रभावी कानून लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया। बनर्जी ने केंद्रीय कानूनों द्वारा छोड़ी गई कमियों को दूर करने के विधेयक के उद्देश्य पर प्रकाश डाला, उत्तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में उच्च अपराध दर को ध्यान में रखते हुए कहा कि बंगाल में महिलाओं को अदालतों में न्याय मिल रहा है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा ने बाद में विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया, जिसमें सुवेंदु अधिकारी सहित विपक्षी नेताओं ने इसका समर्थन किया, हालांकि उनके प्रस्तावित संशोधनों को इसमें शामिल नहीं किया गया। विधेयक में बलात्कार के दोषियों के लिए मृत्युदंड सहित गंभीर दंड का प्रावधान है, जिसके परिणामस्वरूप पीड़िता की मृत्यु हो गई या उसे स्थायी रूप से निष्क्रिय कर दिया गया।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.